Header Ads

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana॥ प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को 5000रु दिये जा रहे हैं

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana

आप सभी लोगों को आज हम "Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana" के तहत सरकार की तरफ से दिए जा रहे लाभ के बारे में बताएंगे। सरकार की तरफ से गर्भवती महिलाओं 5000 रु दिए जा रहे हैं। "प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना" लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे संपूर्ण आर्टिकल पढ सकते हैं। 

योजना का लाभ लेने के लिए कैसे अप्लाई करें

इस योजना का लाभ लेने के लिए आप ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर,आप आवेदन करा सकते हैं अगर आप ऑनलाइन आवेदन नहीं करा सकते हैं तो अपनी ग्रामसभा या आंगनबाड़ी केंद्र पर जाकर वहां पर जो भी सरकारी कार्यकर्ता हैं उनसे संपर्क करके फॉर्म लेकर आप फॉर्म भर कर उन्हीं  के पास जमा कर सकते हैं

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में सभी गर्भवती महिलाओं को स्तन पान कराने के लिए सरकार उनके  सीधे खाते में ₹5000 डाक एवं बैंक के द्वारा डालती है यह लाभ हमको तीन किस्तों में प्राप्त होती है।

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana का उद्देश्य 

जिनकी उम्र 19 वर्ष या उससे अधिक हो वे गर्भवती हों उनको सरकार उनके स्वास्थ्य के प्रति उनकी देखरेख के लिए सरकार यह योजना लागू किया तथा इसमें जो महिलाएं काम करने में असमर्थ हैं तथा उनके पोषण एवं अच्छे स्वास्थ्य के लिए उनको सरकार ₹5000 देती है। 

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana

इस योजना का लाभ लेने के लिए इस योजना का लाभ लेने वाली महिलाएं और उनके स्तनपान एवं जीवित बच्चे  के पोषण के लिए सरकार डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों के सीधे उनके खाते में पैसा भेजती हैं आज या पैसा उनको सीधे खाते में या डाक के द्वारा या बैंक के द्वारा तीन किस्तों में  दिया जाता है

पहली किस्त

पहली किस्त तब सरकार देती है जब गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान अपना पंजीकरण कराती हैं तथा उनको सरकार की तरफ से ₹1000 प्राप्त कराए जाते हैं ।

दूसरी किस्त 

दूसरी किस्त सरकार तब देती है जब महिला अपने गर्भावस्था के दौरान लगभग 5 या 6 महीना गर्भावस्था में पूर्ण कर लेती है तथा उसकी जांच भी सुनिश्चित हो जाती है कि प्रसव के लिए सुनिश्चित होती है तब सरकार ₹2000 का किस्त के रूप में देती है।

तीसरी किस्त

सरकार तीसरी किस्त तब देती है जब बच्चे का जन्म पंजीकरण हो जाता है और बच्चे को सभी टीके लग जाते हैं जैसे बीसीजी, ओपीवी,डीपीटी तथा हेपेटाइटिस बी आदि सभी टीके लग जाते हैं तब सरकार महिलाओं के खाते में 2000 रु की किस्त उनके खाते में भेजती  है। 

इन महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं मिलता 👇

उन महिलाओं को सरकार इस योजना से बाहर रखती है जो महिलाएं किसी राज्य एवं केंद्र में सरकारी पद पर कार्यरत हैं उनको इस योजना का लाभ नहीं मिलता है। 

अधिक जानकारी के लिए आप ऑफीसियल साइट पर जाकर जानकारी प्राप्त करा सकते हैं 👉Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana

इसे भी पढें नए साल में आने वाली फिल्म

Powered by Blogger.