Header Ads

Top-10 Temples of Uttar Pradesh || यूपी (उत्तर प्रदेश) के दस प्रमुख मंदिरों की सूची ||

 यूपी (उत्तर प्रदेश) के दस प्रमुख मंदिरों की सूची

उत्तर प्रदेश में मंदिर बहुत से हैं पर आज हम आप सभी लोगों को टॉप-10 मंदिरों की सूची दिखा रहे हैं। साथ ही यह भी  बतायेंंगे  किसके लिए प्रसिध्द हैं । किस स्थान पर हैं। 

1. काशी विश्वनाथ मंदिर(Kashi Vishwanath Temple), वाराणसी (Varanasi): यह मंदिर भगवान शिव के प्रमुख ज्योतिर्लिंगों में से एक है और वाराणसी के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है। 

काशी विश्वनाथ मंदिर

काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव को समर्पित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है। यह भारत के उत्तर प्रदेश के प्राचीन शहर बनारस के विश्वनाथ गली में स्थित है। यह हिंदुओं के सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है और भगवान शिव के बार ज्योतिर्लिंगों मंदिरों में से एक है। 

काशी विश्वनाथ मंदिर फोटो

यह मंदिर पिछले कई हजारों सालों से पवित्र गंगा नदी (Ganga River) के पश्चिमी तट पर स्थित है। मंदिर के मुख्य देवता को श्री विश्वनाथ और विश्वेश्वर (Shri Vishwanath and Vishweshwar) के नाम से जाना जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ है ब्रह्मांड के भगवान। ऐसा माना जाता है कि एक बार इस मंदिर के दर्शन करने और पवित्र गंगा (sacred ganga) में स्‍नान कर लेने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। 

वाराणसी को प्राचीन काल में काशी (Kashi) कहा जाता था, और इसलिए इस मंदिर को लोकप्रिय रूप से काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) कहा जाता है। मंदिर को हिंदू शास्त्रों द्वारा शैव संस्कृति में पूजा का एक केंद्रीय हिस्सा माना जाता है। 

2. श्री दोबेरिया बाबा मंदिर, बलिया:- यहां बाबा दोबेरिया का मंदिर है जो भक्तों के बीच में प्रसिद्ध है।

3. कृष्ण जन्मस्थल मंदिर, मथुरा:- यहां कृष्ण जी का जन्म हुआ था और यह एक प्रमुख पिलगाँव है जो भक्तों को आकर्षित करता है। 

कृष्ण जन्मस्थल मंदिर, मथुरा

4. मनसा देवी मंदिर, रामपुर (Mansa Devi Temple, Rampur) : यहां माँ मनसा देवी का मंदिर है जो देवी सरस्वती के एक प्रमुख शक्ति पीठ माना जाता है।

5. प्रयागराज कुम्भ मेला:- कुम्भ मेला, जो हर 12 वर्षों में होता है, प्रयागराज की त्रिपुण्डी स्नान स्थली है और यह भारत का सबसे बड़ा सांस्कृतिक महोत्सव है। 

. प्रयागराज कुम्भ मेला

6. प्रेम मंदिर, वृन्दावन (Prem Mandir, Vrindavan): यह कृष्ण भगवान के प्रेम के बारे में है और वृन्दावन के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है।

7. हनुमान धाम, अयोध्या (Hanuman Dham, Ayodhya) : यहां हनुमान जी की एक प्रमुख मूर्ति है और यह अयोध्या के ऐतिहासिक स्थलों में से एक है।

8. बाँके बिहारी मंदिर, मथुरा (Banke Bihari Temple, Mathura) : यहां श्रीकृष्ण की मूर्ति को बाँके बिहारी कहा जाता है और यह भक्तों के बीच में बहुत प्रसिद्ध है।

9. चीत्रकूट धाम, छवि (Chitrakoot Dham, Image) : भगवान राम ने यहां अपना वनवास गुजारा था, और यह एक प्रमुख धार्मिक स्थल है।

10. विष्णु प्रयाग तीर्थ, मिर्जापुर: यह गंगा, यमुना, और सरस्वती के मिलने का स्थान है और हिन्दू धर्म में एक प्रमुख तीर्थ स्थल माना जाता है।


ये मंदिर यूपी के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से कुछ हैं, लेकिन कृपया नवीनतम जानकारी के लिए स्थानीय स्रोतों की जाँच करें।   

इसे भी पढे "ग्रहण का दुर्लभ नजारा"


Powered by Blogger.